Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Haryana

रोडवेज की बसों में शुरू होगी ई-टिकट, प्ले-वे स्कूलों में वाटर प्यूरीफायर

September 07, 2021 09:09 PM



चंडीगढ 7 सितम्बर। हरियाणा रोडवेज की बसों में अब जहां ई-टिकटिंग शुरू होगी वहीं प्रदेश में शुरू होने वाले नए प्ले-वे स्कूलों वाटर प्यूरीफायर लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 160 करोड़ की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई।
बैठक में बिजली मंत्री रणजीत सिंह, कृषि मंत्री जे.पी.दलाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, पुरातत्व एवं अभिलेखागार राज्य मंत्री अनूप धानक भी मौजूद रहे। बैठक में हरियाणा रोड़वेज में ई-टिकट प्रणाली लागू करने के लिए 4500 ई टिकटिंग पोस मशीनों की खरीद को फाइनल किया गया। इस प्रणाली के लागू होने से टिकट काटने को लेकर की जाने वाली चोरी पर अंकुश लगेगा। इसके साथ ही बस में सवारियों की संख्या को हेडक्वार्टर से मॉनिटर किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि आगामी छह माह के अंदर ई-टिकटिंग प्रणाली को लागू कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के लागू होने से कैश के साथ ही कार्ड के माध्यम से भी टिकट ली जा सकेंगी। बसों में सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे जिनसे ऑनलाइन मोनिटरिंग के साथ ही सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।
बैठक में पशुओं में गलघोंटू और मुंहखुर की बीमारी की रोकथाम के लिए 1.20 करोड़ टीके खरीदने के टैण्डर को भी कमेटी में फाइनल किया गया। यह टीके हर छह महीने में सरकार की तरफ से पशुओं को निशुल्क लगाए जाएंगे। सन 2019 में शुरू हुई टीकाकरण योजना के बाद पशुओं में इस बीमारी पर बहुत हद तक अंकुश लगा है।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के दास, देवेन्द्र सिंह, टी वी एस एन प्रसाद मुख्यमंत्री के प्रधान वी.उमाशंकर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाई पावर परचेज कमेटी में प्ले वे स्कूलों के लिए फर्नीचर और वाटर प्यूरीफायर खरीदने के टैंडर को भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई। इससे प्रदेश भर में आंगनबाड़ी केन्द्रों में खोले जाने वाले 4000 प्ले वे स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ पानी मिलेगा तो उनका स्वास्थ भी बेहतर होगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश