Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Haryana

बिहार भी लागू करेगा हरियाणा की डायल-112

September 02, 2021 10:58 PM
 

 

चंडीगढ़, 2 सितंबर। हरियाणा की अन्य योजनाओं की तरह हालही में शुरू हुई डायल 112 योजना पड़ोसी राज्य बिहार को पसंद आ गई है। बिहार पुलिस के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने बृहस्पतिवार को पुलिस मुख्यालय पहुंच कर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार अग्रवाल से शिष्टाचार भेंट की।
आज बिहार के प्रतिनिधिमंडल ने डीजीपी व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम आलोक राज के नेतृत्व में हरियाणा में शुरू की गई चैबीसों घंटे इमरजेंसी रिस्पांस स्र्पोट सिस्टम (ईआरएसएस) का अध्ययन करने के लिए प्रदेश का दौरा किया। 
प्रतिनिधिमंडल का उद्देश्य हरियाणा 112 परियोजना के सफल शुभारंभ की प्रक्रिया को सीखते हुए अपने राज्य में भी इसी तरह की एक उन्नत परियोजना को बेहतर रणनीति के माध्यम से लागू करना था। 
बैठक के दौरान डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने उन्हें 24 घंटे पुलिस सहायता से नागरिकों को सशक्त बनाने की दिशा में हरियाणा पुलिस की ऐतिहासिक पहल से अवगत कराया। ‘हरियाणा-112‘ को नागरिकों की सेवा में गेम चेंजर बताते हुए उन्होंने कहा कि अब आपात स्थिति में पुलिस और भी तेजी से घटनास्थल पर पहुंचते हुए बिना किसी देरी के जरूरतमंद नागरिकों को हर संभव मदद पंहुचा रही है। इस सेवा के माध्सम से न केवल अपराध से संबंधित मामलों में सहायता प्रदान कर रही है, बल्कि विविध संकट कॉलों का जवाब देते हुए पुलिस मानवता की सेवा भी कर रही है।
अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल से बिहार राज्य में 112 परियोजना की प्रगति स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। प्रतिनिधिमंडल को अपनी प्रस्तुति देते हुए एडीजीपी दूरसंचार और आईटी हरियाणा ए. एस. चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर में कर्मचारियों के लिए अलग से प्रशिक्षण सुविधा बनाई गई हैं। ईआरएसएस में केवल कॉल रिसीविंग वर्कफोर्स को आउटसोर्स किया गया है तथा शेष स्टाफ हरियाणा पुलिस से है।
उन्होंने कहा कि 112 परियोजना में प्रतिनियुक्त कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर अत्यधिक बल देते हुए इसके सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य भर में 600 से अधिक पुलिस आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन (ईआरवी) प्रदान किए गए हैं।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
एसीबी ने थाना प्रभारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप मे मामला किया दर्ज
हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग बिल्कुल समयोचित है : न्यायमूर्ति नवाब सिंह
टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेशःसीएम
स्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगा
भगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारी
राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू