Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा के सीएम ने अमरिंदर से मांगी कृषि सुविधाओं पर जवाब

August 31, 2021 10:36 PM

 

 
चंडीगढ़। किसानों के मुद्दे को लेकर हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्रियों के बीच छिड़ा विवाद गहरा गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को हरियाणा में दी जा रही सुविधाओं का हवाला देकर पंजाब के मुख्यमंत्री से इस बारे में स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री से पूछा है कि वह बताएं पंजाब कितनी फसलों पर एमएसपी दे रहा है।
करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री की निंदा करते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की थी। जिस पर पलटवार करते हुए मनोहर लाल ने सोमवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर किसानों को उकसाते हुए हरियाणा की सीमा में बिठाने का आरोप लगाया था।
मनोहर लाल खट्टर यहीं नहीं रूके। उन्होंने एक ट्वीट करके पंजाब के मुख्यमंत्री को किसानों के मुद्दे पर घेर लिया है। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार इस समय दस फसलों की एमएसपी पर खरीद कर रही है। धान, गेहूं, सरसों, बाजरा, चना, मूंग, मक्का, मूंगफली, सूरजमुखी, कपास और एमएसपी का भुगतान सीधे किसान के खाते में करता है।  पंजाब सरकार किसान से एमएसपी पर कितनी फसल खरीदता है।
हरियाणा में धान की खेती से दूर जाने के इच्छुक प्रत्येक किसान को सात हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि प्रदान करता है। पंजाब किसान को इसी तरह क्या प्रोत्साहन देता है। हरियाणा किसान को 12 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान करता है यदि भुगतान में 72 घंटे से अधिक की देरी होती है। क्या पंजाब देरी से भुगतान पर ब्याज का भुगतान करता है।
खट्टर यहीं नहीं रूके उन्होंने कहा कि हरियाणा चावल तकनीक की सीधी बिजाई करने वाले किसान को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये का प्रोत्साहन देता है। क्या  पंजाब भी ऐसी प्रोत्साहन राशि देता है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा हर किसान को पराली प्रबंधन के लिए एक हजार रुपये प्रति एकड़ का भुगतान करता है और धान की पुआल की बिक्री के लिए लिंकेज प्रदान करता है।  पंजाब ऐसी कोई सुविधा नहीं देता है।
हरियाणा पिछले सात वर्षों से अपने किसानों को गन्ने के लिए देश में सबसे अधिक एमएसपी का भुगतान कर रहा है। किसानों के आंदोलन के बाद ही पंजाब को हरियाणा की बराबरी करने की जरूरत क्यों महसूस हुई।
हरियाणा किसानों को लागत से कम कीमत के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू करके बागवानी उत्पाद उगाने वाले किसानों का समर्थन करता है।  पंजाब अपने बागवानी किसानों को क्या प्रोत्साहन प्रदान करता है।
हरियाणा ने किसानों को सिंचाई के लिए कीमती पानी के प्रबंधन के लिए 85 प्रतिशत सब्सिडी के साथ एक सूक्ष्म सिंचाई योजना शुरू की है। पंजाब क्या प्रोत्साहन देता है, और क्या उसे इस बात की भी चिंता है कि तेजी से घटते जल स्तर से किसान खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह ट्वीट करके पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सवाल किया है कि वह बताएं कि किसानों का हितेषी और विरोधी कौन है।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा