Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
 
 
National

भाजपा का दावा, तिरंगा यात्राओं से ठंडा हुआ किसान आंदोलन

August 25, 2021 10:47 PM

 

 

चंडीगढ़, 25 अगस्त। भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश के सभी 90 विधानसभाओं में आयोजित की गई "शहीद सम्मान तिरंगा यात्राओं" ने हरियाणा में किसान आंदोलन को लगभग ठंडा कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में प्रदेश भर में शहीदों के सम्मान के लिए निकली यात्राओं के माध्यम से भाजपा के नेता प्रदेश के किसानों को भारतीय जनता पार्टी की नीतियों और केंद्र एवं प्रदेश सरकार की किसान हितैषी योजनाओं को समझाने में कामयाब भी रहे।

यही कारण है कि प्रदेश भर में 100 तिरंगा यात्राएं हुई, जिनमें 18 यात्राएं तो लगभग किसान रैलियों में तब्दील हुई। प्रदेश नेतृत्व के पास सभी यात्राओं का जो डाटा पहुंचा है, उसके अनुसार सभी तिरंगा यात्राओं में 3 लाख से अधिक लोग पहुंचे। इनमें से 14  हजार से अधिक ट्रैक्टरों पर सवार होकर लगभग 75 हजार किसान यात्राओं में शामिल हुए। 

लौहारू में हुई पहली ही शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा में हजारों ट्रैक्टरों पर उमड़े किसानों के जनसैलाब ने कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसान नेताओं के हौसले ठंडे कर दिए। यही कारण रहा कि हरियाणा में भाजपा नेताओं के हर कार्यक्रम का विरोध करने की बात कहने वाले आंदोलनरत कथित किसान नेता शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा का विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा सके। बल्कि इन्हें यह कहना पड़ा कि वे भाजपा द्वारा आयोजित तिरंगा यात्रा का विरोध नहीं करेंगे।
इसके बाद तो लगभग हर विधानसभा की यात्राओं में पहुंचकर किसानों ने केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए कृषि कानूनों में विश्वास जताया। महेंद्रगढ़, लौहारु, घरौंदा, बादली, सिरसा सहित लगभग 18 यात्राओं में तो अन्य वाहनों से अधिक संख्या ट्रैक्टरों की रही। जिसने भाजपा नेताओं के मनोबल को आसमान पर पहुंचा दिया।
प्रदेश नेतृत्व के पास विधानसभाओं से पहुंचे आंकड़ों के अनुसार प्रदेश भर में 53 पद यात्राएं,  ट्रैक्टर की अधिकता वाली 18 यात्राएं , 18 मोटरसाइकिल यात्राएं, 11 साईकिल यात्राएं हुई। इन सभी यात्राओं में लगभग 85 हजार वाहन और कुल 3 लाख से अधिक लोग पहुंचे। इनमें 14 हजार से अधिक ट्रैक्टरों पर 75 हजार किसान शामिल थे। लगभग 25 हजार कारें,  41 हजार मोटरसाइकिलें और 4200 से अधिक साइकिलों पर सवार होकर हजारों लोग शहीदों के सम्मान में तिरंगा लेकर यात्रा में चले।
तिरंगा यात्राओं की सफलता, खासकर हजारों की संख्या में किसानों का इनमें पहुंचना कृषि कानूनों के विरोध से जूझ रही भाजपा को राहत देने वाला है। 

प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के मुताबिक तिरंगा यात्राएं शहीदों को याद करने, उनके परिवारों को सम्मान देने, भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों के जनहित में किए गए कार्यों को घर-घर पहुंचाने और पार्टी की नीतियों को व्यक्ति-व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य में कामयाब रही। प्रदेश मीडिया प्रमुख संजय शर्मा और सह मीडिया प्रमुख अरविंद सैनी के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ खुद 11 विधानसभा की तिरंगा यात्राओं में शामिल हुए। तिरंगा यात्राओं के दौरान प्रदेश के सभी शहीदों का सम्मान किया गया।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी
साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, निपटने के लिए जागरूकता जरूरी:बंसल