Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
National

भिवानी: राधा-कृष्ण बन जन्माष्टमी की रिहर्सल करने में जुटे बच्चे

संजय कुमार मेहरा | August 24, 2021 02:03 PM


-जन्माष्टमी के कार्यक्रमों की होने लगी है तैयारियां
-मंदिरों में सजावट के साथ बच्चे भी राधा-कृष्ण बन कर रहे रिहर्सल
-कई स्थानों पर स्कूलों द्वारा ऑनलाइन मनाई जाएगी जन्माष्टमी
-बच्चे घरों से ही पेश करेंगे कृष्ण लीला
-अधिकांश बच्चे घरों से ही पेश करेंगे कृष्ण लीला

संजय कुमार मेहरा
भिवानी। वाणी और सावनी बेशक बेटियां हों, लेकिन दोनों जन्माष्टमी पर राधा-कृष्ण की भूमिका में नजर आएंगी। वाणी-सावनी जैसे और भी अनेक बच्चे हैं, जो कि इन दिनों जन्माष्टमी की तैयारियों में लगे हैं। अभिभावकों द्वारा उन्हें श्रीकृष्ण की लीलाओं पर डांस आदि सिखाए जा रहे हैं। कई जगह एक्सपर्ट से भी उन्हें डांस व डायलॉग सिखाए जा रहे हैं।

आगामी 30 अगस्त को मनाई जाने वाली श्रीकृष्णाष्टमी (जन्माष्टमी) की तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं। कहीं मंदिरों में साज-सजावट का काम हो रहा है तो कहीं बच्चे राधा-कृष्ण व अन्य पात्रों की भूमिका के लिए तैयार किए जा रहे हैं। घरों में उनके कार्यक्रमों की रिहर्सल हो रही है। हर माता-पिता चाहता है कि उनके बच्चे राधा-कृष्ण की भूमिका में हों या अन्य किसी पात्र की भूमिका में, सबकी नजर उन्हीं पर हो। वे ही सबसे सुंदर नजर आएं। उनके ही कार्यक्रमों के लोग कायल हो जाएं। इसी सोच के साथ बच्चों की तैयारियां भी कराई जा रही हैं।

21वीं सदी के बच्चे भी बहुत तेज दिमाग के हैं। वे जिस चीज को देख लेते हुए हैं, तुरंत समझ लेते हैं। कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर उनकी नन्हीं उंगलियों का जादू किसी ने नहीं छिपा है। आज लगभग हर घर में ऐसे बच्चे हैं, जो कि टेक्नोलॉजी के उपयोग के मामले में बड़े-बड़ों को पीछे छोड़ देते हैं। जन्माष्टमी की तैयारियों के दौरान बच्चों को माता-पिता या एक्सपर्ट जो कुछ भी सिखा रहे हैं, बच्चे तुरंत उन्हें कैच कर रहे हैं। चाहे स्माइल होना हो या गंभीरता दिखानी हो, बच्चे दोनों ही तरह से रिएक्शन देते हैं।

डिजायनर ड्रेस पहनकर मन मोह रहे बच्चे
यह भी सच है कि आज बाजारवाद ने लोगों पर पूरा कब्जा कर लिया है। पहले जो चीजें आसानी से घरों में उपलब्ध हो जाती थी, या लोग जिनसे घरों में ही काम चला लेते थे। आज वह सब सामान बाजारों में उपलब्ध है। वह भी तरह-तरह के रंगों और डिजायनों में। जन्माष्टमी पर बच्चे सबसे अधिक राधा-कृष्ण की भूमिका निभाते हैं। हाथों में बांसुरी लेकर होठों से लगाए कृष्ण बने बच्चे और मटकी उठाए राधा सबका मन मोह लेती है। जन्माष्टमी की तैयारियों में ये बच्चे किसी फिल्मी बाल कलाकार से कम नजर नहीं आ रहे। ऊपर से उनकी अठखेलियां तो और भी गजब ढाती हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू