Haryana

रोहतक: तैमूरपुर गांव में मनाया स्वतंत्रता दिवस, पौधारोपण व स्वच्छता अभियान भी चलाया

Sanjay Mehra | August 15, 2021 12:33 PM

-सरपंच विनोद कुमार मेहरा ने दिया देश के लिए काम करने का संदेश
-कार्यक्रम में मानव उत्थान सेवा समिति के जिला प्रशिक्षक राजेश भट्ठी का रहा अहम योगदान
-गांव में पौधारोपण करने के साथ युवाओं ने सफाई भी की

रोहतक, 15 अगस्त 2021: 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर गांव तैमूरपुर (जेठपुर) के राजकीय उच्च विद्यालय परिसर में तिरंगा फहराया गया। इसके साथ ही गांव में पौधारोपण और सफाई अभियान भी चलाया गया। ध्वजारोहण कार्यक्रम में सरपंच विनोद कुमार मेहरा, समाजसेवी प्रदीप ककराणा, मानव उत्थान सेवा समिति के जिला प्रशिक्षक राजेश भट्ठी, मुख्य अध्यापिका बबीता, हरिओम वर्मा व संदीप ने स्वतंत्रता दिवस का महत्व बताया।

महापुरुषों के बलिदान को कभी ना भूलें: विनोद कुमार
ध्वजारोहण के बाद अपने संबोधन में सरपंच विनोद कुमार मेहरा ने कहा कि जिस आजादी की खुली हवा में हम सांस ले रहे हैं, उसके पीछे हमारे महापुरुषों का बलिदान है। उस बलिदान को हमें कभी भूलना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि यह दुख की बात है कि आज घरों से महापुरुषों की तस्वीरें गायब हो गई हैं। पहले जहां हमारे आदर्श स्वतंत्रता सेनानी, महापुरुष होते थे, आज उनकी कमी खल रही है। उन्होंने कहा कि हम सबको अपने घरों में पहले की तरह महापुरुषों की तस्वीरें लगाकर अगली पीढिय़ों को समय-समय पर उनका बलिदान याद दिलाना चाहिए। कोई भी आयोजन, कार्यक्रम सिर्फ एक रीत पूरा करना ना हो, बल्कि उसका एक उद्देश्य होना चाहिए। सरपंच ने मानव उत्थाव सेवा समिति के समाजसेवा में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षा हो या कोई भी विषय, सभी पर संस्था लगातार सेवा में जुटी है।

मानव उत्थान सेवा समिति के काम सराहनीय: प्रदीप ककराणा
समाजसेवी प्रदीप ककराणा ने ग्रामीणों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मानव उत्थान सेवा समिति अपने देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में सराहनीय कार्य कर रही है। यह देश को आगे बढ़ाने की सोच के साथ चल रही है। उन्होंने सभी को ऐसे कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने की बात कही। प्रदीप ककराणा ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर हम सबको जरूरतमंदों की सहायता करने का प्रण लेना चाहिए। समाज को जोडऩे का काम हम सब करें।

 

दो से 15 अगस्त तक चलाया सफाई अभियान: राजेश भट्टी 
संस्था की ओर से राजेश भट्टी ने कहा कि स्वच्छता का अभियान समिति की ओर से दो अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलाया गया है। उन्होंने कहा कि संस्था की यही उद्देश्य है कि समाज में अच्छे काम करके बेहतर समाज का निर्माण किया जाए। समाज में वंचितों को मुख्यधारा में लाने के प्रयास सदैव संस्था करती है। इसके साथ शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को पाठ्य सामग्री आदि उपलब्ध करवाने में संस्था निरंतर कार्य करती है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता भी हम सबके लिए बहुत जरूरी है। बीमारियों से बचाव के लिए घर, गली, मोहल्ले में स्वच्छता अभियान आगे भी चलाए जाएंगे। इस मौके पर गांव के पूर्व सरपंच ईश्वर भट्टी, पूर्व सरपंच रणधीर सिंह, ओमप्रकाश, बख्शीराम, गांधी राम, लाजपत राय, महेंद्र सिंह, बहादर सिंह, कृष्ण लाल, अर्जुन कुमार, राजा भट्टी, महाबीर, राजा मिस्त्री, अनिल कुमार, सुमित मेहरा, सतीश समेत काफी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति रही।

 

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News