Haryana

शिक्षा पर सभी का एक समान अधिकार:प्रवीण अत्री

July 16, 2021 04:54 PM
 
चंडीगढ़। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद सचिव प्रवीण अत्री ने  कहा है कि शिक्षा पर सभी का एक समान अधिकार है। वर्तमान परिवेश में कोई भी बच्चा शिक्षा से अछूता नहीं रहना चाहिए। इसके लिए जहां प्रदेश सरकार अपने स्तर पर योजनाएं चला रही है वहीं सामाजिक संगठनों का भी यह फर्ज है कि वह सरकार की शिक्षा व स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के साथ समाज के अभावग्रस्त व निराश्रित बच्चों को जोड़ें।

 
प्रयोग फांउडेशन ने बाल सदन के बच्चों को दी पाठय सामग्री
कोरोना काल में सामाजिक संगठनों की जिम्मेदारी बढ़ी
जल्द आयोजित होंगे डेंटल जांच शिविर

प्रवीण अत्री बुधवार को पंचकूला के सैक्टर-12-ए में स्थित बाल सदन में प्रयोग फांउडेशन द्वारा आयोजित ‘शिक्षा बैंक’ कार्यक्रम के तहत निराश्रित बच्चों को स्टेशनरी व अन्य पाठय सामग्री वितरित करने के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा हर वर्ग के लिए जरूरी है। ऐसे में सामाजिक संगठनों को शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए। प्रवीण अत्री ने कहा कि कोरोना काल में सामाजिक संगठनों की जिम्मेदारी बढ़ी है। स्कूल से दूर हुए अभावग्रस्त बच्चों का भविष्य उज्जवल करने के लिए हम सभी को एकजुटता के साथ प्रयास करना चाहिए।
 
इस अवसर पर बोलते हुए प्रयोग फांउडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा हरियाणा के कई जिलों में शिक्षा बैंक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत हर माह बच्चों को पाठय सामग्री मुहैया करवाई जा रही है। महिला विंग की अध्यक्ष क्राउन डैंटल केयर इंपलांट सेंटर की निदेशक डॉ.कविता शर्मा ने बताया कि बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए भी विभिन्न शिविरों को आयोजन किया जाता है।
निकट भविष्य में निराश्रित बच्चों के डेंटल जांच कैंप लगाया जाएगा। इस अवसर पर पंचकूला जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह दलाल ने बताया कि पंचकूला में चल रहे केंद्रों में कोरोना काल में बच्चों को सरकार की गाइडलाइन के अनुसार रखा जा रहा है। यहां समय-समय पर बच्चों को मिलने वाले भोजन तथा आवासीय क्षेत्रों का निरीक्षण भी किया जाता है।
बाल सदन की अध्यक्षा कल्पना घई ने बताया कि दो कमरों से शुरू हुए इस सदन में आज करीब 24 बच्चे हैं। जिनके रहने तथा शिक्षा का प्रबंध किया जा रहा है। यहां के कई बच्चे काबिल आफिसर बनकर देश की सेवा कर रहे हैं। इस अवसर पर बाल सदन की संयुक्त सचिव शालिनी गुप्ता, वित्त सचिव आर.एल. अग्रवाल, सुपरीडेंट सपना के अलावा प्रयोग फांउडेशन के प्रतिनिधि नवनीत शर्मा समेत कई गणमान्य मौजूद थे।
 
समाज सेविका प्रियंका हुड्डा को किया सम्मानित
बाल कल्याण परिषद के मानद सचिव प्रवीन अत्री ने पंचकूला निवासी प्रियंका हुड्डा को भी सम्मानित किया। प्रियंका हुड्डा ने कोरोना काल के दौरान पीजीआई चंडीगढ़ को दस हजार मास्क देने के अलावा पंचकूला जिला प्रशासन के आक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाने, पंचकूला सिविल अस्पताल को डेढ सौ डैड बॉडी किट मुहैया करवाने, मेडिकल किट आदि मुहैया करवाने समेत समाज सेवा के कई कार्यों को अंजाम दिया है। प्रियंका हुड्डा पिछले लंबे समय से सामाजिक कार्यों को बढ़ावा दे रही हैं। जिसके चलते आज उन्हें सम्मानित किया गया।
 
Have something to say? Post your comment