Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Haryana

हरियाणा के 16 जिलों में शुरू हुई 1100 करोड़ की परियोजनाएं

June 10, 2021 09:37 PM

चंडीगढ़, 10 जून। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, पानी, बिजली व सडक़ संपर्क को मजबूत करने इत्यादि की 1100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर प्रदेश के लोगों को मनोहर सौगात दी है।
मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान 16 जिलों में परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसमें 200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और करीब 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
करनाल के विकास पर खर्च होंगे 500 करोड़
मुख्यमंत्री ने करनाल जिले के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये परियोजनाओं की सौगात दी। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें जाटो गेट करनाल में 33 केवी का सब स्टेशन व नगर निगम की दो जेंटिंग मशीन शामिल हैं। शिलान्यास परियोजनाओं में गांव चकदा में 33 केवी का सब स्टेशन व गांव बांसा में बनने वाले 33 केवी का सब स्टेशन तथा आवर्धन नहर का नवीनीकरण के कार्य शामिल हैं।

-सीएम ने चंडीगढ़ से रखी नौ सौ करोड़ की योजनाओं की आधारशिला


पंचकूला को 160 करोड़ की परियोजनाएं
मनोहर लाल ने पंचकूला वासियों को लगभग 160 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में खर्तिया बढिशेर से भोज कोटि सडक़ पर निर्मित एच.एल. पुल और सेक्टर-दो, पंचकूला में निर्मित कल्याण भवन शामिल है। शिलान्यास की गई परियोजनाओं में सिविल अस्पताल, सेक्टर-छह, पंचकूला के परिसर में एमसीएच और सर्विस ब्लॉक का निर्माण, सिविल अस्पताल, सेक्टर-छह के परिसर में मलेरिया कार्यालय भवन का निर्माण और नारायणगढ़-रायपुर रानी सडक़ का चौड़ाकरण का कार्य शामिल है।
सिरसा को मिली 100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री ने सिरसा जिलावासियों को 100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। मनोहर लाल ने कालांवाली, ममेरा रोड और डबवाली में स्थापित तीन नए 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, उनमें दो बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण और डिंग गांव में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटी) प्रदान करके जल आपूर्ति योजना को मजबूती प्रदान करना, शक्कर, मंदोरी, तरकांवली और माखोसरानी गांवों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत चत्तरगढ़ पट्टी से नेजाडेला रोड, सुबाखेड़ा से कमल-भद्रा-कुरांगवली रोड, मुन्नावली होते हुए बिज्जुवाली से अबुबशहर, डबवाली ब्लॉक में गंगा रोड, डीएचएस रोड संवतखेड़ा से सोर्ड दीवानखेड़ा, खुइयां मलकाना, मलिकपुर, रामपुरा बिश्नोइ, झुठीखेड़ा डबवाली ब्लॉक और ओढान ब्लॉक में केवल से पुका कमल, कालांवली से दादू सडक़ का अपग्रेडेशन का कार्य तथा कालांवली से रोड़ी सडक़ का चौड़ाकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।
फतेहाबाद को मिली करीब 80 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मनोहर लाल ने फतेहाबाद की जनता को 80 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हसंगा के नये भवन और गांव भिरड़ाना में बने सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया गया। जिन परियोजनाओं की आधाशिला रखी गई, उनमें प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत सडक़ निर्माण व अपग्रेडेशन कार्य तथा अन्य विकास कार्य शामिल है।
धर्म नगरी कुरुक्षेत्र में 50 करोड़ के प्रोजैक्ट
मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्रवासियों को करीब 50 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित किया। मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में सरस्वती के पुराने पुल का पुनर्निर्माण, लघु सचिवालय के नए प्रशासनिक ब्लॉक, पिहोवा तथा गांव मलिकपुर में 33 केवी सबस्टेशन का उदघाटन शामिल हैं। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, जिसमें करनाल-रंबा-इंद्री-लाडवा सडक़ को फोरलेन बनाना और शाहाबाद-बराड़ा रोड पर बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम से गेट का निर्माण कार्य शामिल है।
जींद में 30 करोड़ के प्रोजैक्ट शुरू
मनोहर लाल ने जींद जिलावासियों को लगभग 30 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का उद्घाटन और सफीदों उपमंडल के हाट गांव में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन,नरवाना के पॉल्टैक्निक कॉलेज में बनने वाले छात्रवास, सलेहडा गांव में 33 केवी क्षमता का सब स्टेशन और पेगां गांव में बनने वाले आई टी आई भवन का शिलान्यास शामिल है।
फरीदाबाद में कस्तूरबा सदन का उदघाटन
मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद को लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा दिया। स्वर्ण जयंती योजना के तहत स्थापित हुए कस्तूरबा सेवा सदन में बने ऑब्जरवेशन होम व सुरक्षा स्थल, सेक्टर-18(ए) में बने नए आईटीआई भवन और सिकरोना गांव में बने आईटीआई भवन का उद्घाटन किया गया।
सोनीपत को मिली लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मनोहर लाल ने विकासात्मक परियोजनाओं के रूप में सोनीपत जिलावासियों को लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। उद्घाटन परियोजनाओं में गांव गमरी और नायत में दो उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव जाखोली में दो आवासीय क्वार्टर सहित पीएचसी, आरजीईसी में फायर स्टेशन बिल्डिंग, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग और खानपुर कलां में सीएसआर के तहत पीएसए ऑक्सीजन प्लांट (1000 एलपीएम) शामिल हैं।
इसके अलावा, मिनी सचिवालय में ईवीएम और वीवीपैट (4000 यूनिट) के भंडारण के लिए गोदाम के निर्माण की भी आधारशिला रखी गई।
पलवल को मिली 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री ने पलवल जिला को करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा दिया।  इन परियोजनाओं में गांव मंडकोला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण, गांव खांबी और भिडूकी में पीएचसी (आवासीय सुविधा सहित) का निर्माण, गांव अस्वाता में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, हसनपुर का निर्माण, हसनपुर खण्ड में स्पोट्र्स स्टेडियम, रामगढ़ का निर्माण, गांव मंडकोला में नए पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह एवं अधीनस्थ विश्राम गृह-सह-चतुर्थ श्रेणी आवास का निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।
हिसार 20 करोड़ के प्रोजैक्ट जनता को समर्पित
मनोहर लाल ने हिसार जिलावासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें हिसार-सदलपुर रेलवे लाइन पर एल/सी नंबर 4-ए पर बनाए गए दो-लेन आरओबी, गांव नियाना में उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव सिसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और बालसमंद में बना नया बस स्टैंड शामिल हैं ।
रोहतक में करोड़ों के प्रोजैक्ट शुरू
मनोहर लाल ने रोहतक वासियों को 20 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें भिवानी सब ब्रांच पुनर्निर्मित पुल का उद्घाटन और कलानौर खंड में ब्लॉक कार्यालय भवन, कत्वारा-खिडवाली-ब्राह्मणवास सांघी मार्ग का अपग्रेडेशन, ड्रेन संख्या आठ से सडक़ का अपग्रेडेशन, डोभ से चिमनी सडक़ वाया मड़ोधी, बल्लम, काहनौर का अपग्रेडेशन और रोहतक भिवानी मार्ग से बनियानी पटवापुर तक की सडक़ का अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्यास शामिल है।
कैथल को मिली 15 करोड़ की परियोजनाओं
मनोहर लाल ने कैथलवासियों को 15 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित किया। कलायत में बने 50 बैड की क्षमता वाले सरकारी अस्पताल, तितरम में बने 33 केवी सब स्टेशन और पाड़ला में निर्मित 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया गया।
चरखी दादरी को मिली लगभग 10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मनोहर लाल ने चरखी दादरी को 10 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित किया। इनमें पीएचसी,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,पार्क-सह-व्यायामशाला व ज्ञान केंद्रों का उद्घाटन शामिल है।
भिवानी शुरू हुए स्वास्थ्य केंद्र
मनोहर लाल ने भिवानी जिले में करीब 9 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। इनमें स्वास्थ्य केंद्र, कैरू व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, झूप्पा कलां के नव निर्मित भवनों  का उद्घाटन शामिल है।

यमुनानगर में नौ करोड़ से बने स्वास्थ्य केंद्र व स्कूल इमारत
मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को 9 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इन परियोजनाओं में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरस्वती नगर की नई इमारत, जिला परिषद की नवनिर्मित इमारत और इसके साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जठलाना में बनाए गए चार कमरों, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलोजी व सामान्य विज्ञान प्रयोगशालाओं, स्कूल की चारदिवारी व अन्य विकास कार्यो का उद्घाटन शामिल है।
पानीपत को मिली लगभग 5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत जिला को 5 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इसमें कुराना में बने 33 केवी सब-स्टेशन और पानीपत में निर्मित मीडिया सेंटर भवन का उद्घाटन शामिल है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश
करनाल पहुंचे सीएम नायब सिंह सैनी ने किसानों का सुना दर्द