Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
National

जहां जलस्तर सौ फुट से नीचे वहां चलेगी ड्रिप सिंचाई योजना:चौटाला

June 09, 2021 07:33 PM

चंडीगढ़, 09 जून। हरियाणा के विद्युत मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने कहा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार द्वारा किसानों को फसल के लिए अधिक से अधिक पानी उपलब्ध करवाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत जिन क्षेत्रों में भूजल स्तर 100 फुट से अधिक गहराई में हैं, उन क्षेत्रों में माइक्रो सिंचाई (ड्रिप सिस्टम) को प्रोत्साहन दिया जाएगा।
इसके लिए अनुसूचित जाति के किसानों को 80 प्रतिशत तक तथा सामान्य क्षेणी के किसानों को 60 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों के हित में राज्य सरकार ने 100 फुट से कम भूजल स्तर वाले क्षेत्रों में किसानों को ट्यूबवैल कनेक्शन दिए जाएंगे, उससे अधिक गहराई वाले क्षेत्रों में ड्रिप सिस्टम लागू किया जाएगा।
बुधवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बिजली मंत्री ने कहा कि  किसानों को प्रथम चरण में शेष बचे 7621 ट्यूबवैल कनेक्शन आगामी 15 जुलाई तक देने का लक्ष्य रखा है, अभी तक 9401 ट्यूबवैल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। रणजीत सिंह ने कहा कि जिन किसानों ने ट्यूबवैल कनेक्शन के लिए एक जनवरी 2019 से पहले आवेदन किया था, उन्हें चरणबद्घ तरीके से कनेक्शन दिए जा रहे हैं।
इसके पहले चरण कुल 17022 ट्यूबवैल कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इसके तहत दूसरे चरण में 40 हजार आवेदकों को कवर किया जाएगा, जिनको 30 जून 2022 तक ट्यूबवैल कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। इनमें से 39 हजार 571 आवेदकों के एस्टिमेट तैयार कर फीस जमा करवाने को कहा गया है। इसके अलावा 19 हजार 672 किसानों ने अनुमानित लागत फीस जमा भी करवा दी है। सिंह ने कहा कि सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सात अन्य कम्पनियों के मोटर पैम्पसेट को अधिकृत किया है।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी