Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
National

संस्कृति मॉडल स्कूलों में भर्तियों के लिए होंगे ऑनलाइन इंटरव्यू

May 26, 2021 09:35 PM


चंडीगढ़, 26 मई। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने प्रदेश कोरोना के मौजूदा हालात के मद्देनजर राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में प्रिंसीपल और अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया को ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से इस साल कक्षा अनुसार एनरोलमेंट की स्थिति का भी ब्यौरा मांगा है।
शिक्षा मंत्री बुधवार को यहां विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक के दौरान उन्होंने जिला परिषद द्वारा और मनरेगा जैसी योजनाओं के तहत करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। कंवरपाल ने अधिकारियों को स्कूलों में ड्यूल तथा सिंगल डेस्क की आवश्यकता और उपलब्धता का ब्यौरा जुटाने और जरूरत के मुताबिक डेस्क मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा फील्ड में कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए खरीदे जाने वाले टैब के कार्य में भी तेजी लाने को कहा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वैसे तो केन्द्र और राज्य सरकार कोरोना महामारी से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में भी खासी कमी आई है। मौजूदा हालात से इस बात की उम्मीद जगी है कि इस महामारी पर जल्द काबू पा लिया जाएगा। इसके बावजूद हमें विपरीत परिस्थितियों के लिए भी तैयार रहना है और स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा के विश्वसनीय तौर-तरीके विकसित करने हैं ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि आठवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए खरीदे जा रहे टैब की खरीद प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए ऑनलाइन पढ़ाई के काम में किसी तरह की दिक्कत पेश न आए।
कंवरपाल ने बैठक के दौरान विद्यार्थियों और अध्यापकों के अनुपात के अनुसार अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए बनाई गई योजना पर भी चर्चा की। साथ ही, उन्होंने प्रदेश के स्कूलों में ग्रुप-डी की कमी को पूरा करने और वर्ष 2017 के जेबीटी अध्यापकों के ऑनलाइन स्थानांतरण में हुई प्रगति की भी समीक्षा की और इन अध्यापकों को स्टेशन अलॉट करने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह, मौलिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक नितिन कुमार यादव और माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक जे.गणेशन भी मौजूद रहे।  

 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी