Saturday, May 15, 2021
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा: तीसरी से आठवीं तक होगा परीक्षाओं का ऑनलाइन आयोजन

March 23, 2021 05:42 PM
चंडीगढ़, 23 मार्च। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने स्पष्ट किया है कि प्रदेश में स्कूल व कालेज आदि बंद करने को लेकर फैसला 31 मार्च के बाद किया जाएगा। अभी कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में है। कोरोना के मद्देनजर स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं के आयोजन में बदलाव कर दिया गया है। मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कंवर पाल ने कहा कि स्कूलों में आने वाले बच्चों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे इसके मद्देनजर पहली व दूसरी कक्षा की परीक्षाओं का मौखिक आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूल प्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा तीसरी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक की परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मोबाइल एप की मदद से परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री बोले, अभी बंद नहीं होंगे स्कूल व कालेज

 

इसके अलावा नौवीं से 11 वीं तक की कक्षाओं के लिए होने वाली परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला सिविल सर्जनों से रोजाना की रिपोर्ट मंगवाई जा रही है। अगर आने वाले दिनों में स्कूली बच्चों में कोरोना का प्रकोप बढ़ता है तो सरकार शिक्षण संस्थाओं को बंद करने के संबंध में विचार करेगी। अभी हरियाणा की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में नए सत्र के लिए अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से दाखिले शुरू किए जाएंगे। उस समय कोरोना की जो स्थिति होगी। उसे देखकर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।
प्रदेश में चल रहे विश्वविद्यालयों के संबंध में बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षाओं का आयोजन कर सकते हैं। इस संबंध में सरकार द्वारा छूट प्रदान की गई है।
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment