Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
National

नाराज विधायकों को संतुष्ट करेगी सरकार

January 24, 2021 11:10 PM

चंडीगढ़, 23 जनवरी। हरियाणा की गठबंधन सरकार ने भाजपा व जजपा के नाराज मंत्रियों को मनाकर वापस मुख्य धारा में लाने की तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री द्वारा निर्दलीय विधायकों से मुलाकात और भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े द्वारा विधायकों के साथ व्यक्तिगत मुलाकात के बाद वरिष्ठ मंत्रियों को विधायकों से तालमेल की जिम्मेदारी सौंपी है। विधायक अकसर अफसरशाही द्वारा सुनवाई न किए जाने की शिकायत करते रहे हैं। यह मुद्दा विधानसभा की विशेषाधिकार कमेटी के समक्ष भी आ चुका है।
विनोद तावड़े के चंडीगढ़ प्रवास के दौरान कई विधायकों ने अफसरशाही के सरकार पर हावी होने तथा सरकार द्वारा उनकी सुनवाई नहीं किए जाने की शिकायत की थी। इससे पहले सांसद भी तावड़े के समक्ष अफसरशाही द्वारा अनदेखी किए जाने का रोना रो चुके हैं। फिलहाल भाजपा-जेजेपी व निर्दलीयों सहित कुल 55 विधायक सरकार के साथ हैं। इनमें से सीएम, स्पीकर व डिप्टी स्पीकर के अलावा 12 विधायकों को मंत्री बनाया हुआ है। इनमें डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला भी शामिल हैं।

पांच मंत्रियों की कमेटी करेगा विधायकों से समन्वय

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने स्थिति को भांपते हुए खुद ही वरिष्ठ मंत्रियों की जिम्मेदारी तय की है। मनोहर सरकार के पहले कार्यक्रम में 16 विधायकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था। हाईकमान के हस्तक्षेप के बाद वह कुछ कर नहीं पाए और करीब दो माह तक मुहिम चलाकर शांत हो गए। उस समय भी विधायकों के पीछे से सांसद पूरे मामले की लॉबिंग कर रहे थे।
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार जिन पांच वरिष्ठ मंत्रियों की जिम्मेदारी तय की है, उनमें डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला, गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शिक्षा व संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर व दो अन्य मंत्री शामिल हैं। इन मंत्रियों को कहा गया है कि वह पांच से सात विधायकों को संभालें। विधायकों के हलकों से जुड़े कार्यों के अलावा उनकी पसंद व नापसंद के हिसाब से उनके हलकों व जिलों में अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादलों को तवज्जो देने को कहा गया है।
हालांकि सरकार ने जिलों के डीसी-एसपी सहित तमाम अधिकारियों को लिखित में भी हिदायतें दी हुई हैं कि वे जनप्रतिनिधियों की सुनवाई करें, लेकिन स्थिति में फिर भी बदलाव नहीं आ रहा। जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने विधायकों को संतुष्ट करने के लिए यह नया फार्मूला निकाला है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू