Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
 
 
National

अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायतें

SHIKHA SHARMA | May 31, 2020 06:49 PM

चंडीगढ़। हरियाणा में कई दशकों से विवाद का विषय रहे अंतरजातीय विवाहों के मुद्दे पर हरियाणा की खाप पंचायतें एकजुट हो रही हैं। खापों के प्रतिनिधि अंतरजातीय विवाहों का तो समर्थन कर रहे हैं लेकिन ऑनर किलिंग को रोकने के लिए थ्री जी (गांव, गौत्र व गवांहड) का फार्मूला लागू करने की मांग कर रहे हैं। खापों को इस बात का भी रंज है कि ऑनर किलिंग (इज्जत के लिए हत्या) का दाग अभी तक उनके माथे से नहीं मिटा है। खाप पंचायतों ने दावा किया कि वह न तो आनर किलिंग का समर्थन करती हैं और न ही आनर किलिंग कराती हैं। यदि कोई आनर किलिंग होती है तो वह विशुद्ध रूप से लडक़ी या लडक़े के परिवार वालों का फैसला है, जिसका खापे किसी सूरत में समर्थन नहीं करेंगी।


राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत ने किया डिजिटल महापंचायत का आयोजन

रविवार को राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत के प्रयासों से दूसरी डिजिटल महाखाप महापंचायत में हरियाणा व पड़ोसी राज्यों की 45 खापों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। हजारों लोगों ने इस डिजिटल महापंचायत को लाइव भी देखा। महापंचायत में बोलते हुए राज्यसभा सांसद लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स ने अंतरजातीय विवाहों का समर्थन किया, लेकिन लिव इन रिलेशनशिप की मुखालफत की। वत्स ने कहा कि अंतरजातीय शादियों से पहले परिवार का समर्थन बेहद जरूरी है। अमेरिका से महापंचायत में जुड़ी सीमा अलवाद ने कहा कि खापों को अपने गलत निर्णय नव दंपतियों पर नहीं थोपने चाहिए।

महम चौबीसी सर्वखाप पंचायत के प्रधान तुलसी ग्रेवाल ने कहा कि अंतरजातीय विवाहों का विरोध व्यक्ति की सामाजिक हैसियत देखकर किया जाता है। यदि कोई आर्थिक रूप से मजबूत और आत्म स्वावलंबी है तो उसका कोई विरोध नहीं करता। खाप पंचायतें अंतरजातीय विवाहों के हक में हैं। झाड़सा 360 खाप के अध्यक्ष महेंद्र सिंह ठाकरान ने एक कौम का रिश्ता एक ही कौम में होने की तरफदारी की। परिवारों की सहमति के बना होने वाली शादियां ज्यादा नहीं चल पाती।

ऑनर किलिंग रोकने को अपनाना होगा थ्री जी का फार्मूला

उन्होंने गांव की गांव, एक समान गौत्र और आसपास के गवाहंड में शादियों का खुला विरोध किया। बनवाला खाप के प्रधान पवनजीत सिंह ने कहा कि खापों के गांवों की गांवों में ही शादियां उचित नहीं है। अगर लडक़ा और लडक़ी सेटल हैं तो शादियां कामयाब हो जाती हैं। वरना 90 फीसदी लव मैरिज कामयाब नहीं हो सकती। डागर खाप के प्रधान नत्थू सिंह ने कहा कि अलग-अलग गौत्रों की खाप में अंतरजातीय विवाह हो सकते हैं।

चार दर्जन खाप प्रतिनिधि बोले, हम नहीं कराते आनर किलिंग

गठवाला मलिक खाप के अध्यक्ष बलबीर मलिक ने कहा कि समय के हिसाब से मान्यताएं बदलती रहती हैं। कैप्टन महावीर लोहान के बेटे देव लोहान ने कहा कि शादी सुखी रहने के लिए की जानी चाहिए। राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत के संयोजक सुनील जागलान ने कहा कि अंतरजातीय विवाहों के प्रति जागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। ज्योति यादव ने कहा कि औरतों को वस्तुओं से नापना छोडऩा होगा।

अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़े भी हुए शामिल

महापंचायत में अंतरजातीय विवाह करने वाले दो प्रेमी जोड़े भी शामिल हुए। अंतरजातीय विवाह करने वाले सुरेंद्र व कोमल तथा पवन व सुनीता ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि ऐसी शादियों को सामाजिक और पारिवारिक मान्यता मिलनी चाहिए। इन जोड़ों ने इस प्लेटफार्म पर अपने अनुभव सांझा किए।

 

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी
साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, निपटने के लिए जागरूकता जरूरी:बंसल