Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

कोरोना से जंग:अब पंजाब में भी सख्ती, पब्लिक प्लेस पर मास्क न पहनने पर होगा 500 रुपए का जुर्माना

May 30, 2020 11:36 AM
 
 
चंडीगढ़। हरियाणा के बाद अब पंजाब ने भी लॉक डाऊन के दौरान नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती बढ़ाने का फैसला लिया है। अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। यह फैसला कोविड-19 के सिलसिले में जारी केंद्र की गाइड लाइंस के संबंध मेें पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। मंत्री ने पूरे प्रदेश में गाइड लाइंस के उल्लंघन से जुड़े मामलों की रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए कहा कि पंजाब को कोरोना महामारी के पंजे से सुरक्षित रखने के लिए जुर्मानों में वृद्धि करने और ज्यादा सख्त बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए चौबीस घंटे काम कर रही है और इसलिए कोविड-19 के मरीज़ों की रिकवरी में पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है, जो कि 91 प्रतिशत है।
पंजाब में अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। घरेलू क्वारंटीन के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 2,000 रुपए, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के लिए 500 रुपए, दुकानों/ व्यापारिक स्थान के मालिक द्वारा देह से दूरी के नियम का उल्लंघन करने के लिए 2000 रुपए, बसों के मालिकों द्वारा देह से दूरी के नियम का उल्लंघन करने पर 3000 रुपए, कारों पर जुर्माना 2000 रुपए और ऑटो रिक्शा/ दोपहिया वाहन के लिए 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बीडीपीओ, नायब तहसीलदार और डिप्टी कमिश्नरों द्वारा अधिकृत कोई भी अधिकारी महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धाराओं के अंतर्गत जुर्माने लगा सकेंगे। यदि उल्लंघन करने वाले द्वारा जुर्माना नहीं दिया जाता तो उसके विरुद्ध महामारी रोग अधिनियम, 1897 के नियम के अनुसार आइपीसी की धारा 188 के अंतर्गत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

 

 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी
औद्योगिक उत्पादों के लिए डिजीटल मार्केटिंग का विशेष महत्व
भारत व कनाडा के बीच औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना जरूरी
गुरू की नगरी में पहला शिल्प समागम आज से
नई वंदे भारत एक्सप्रेस को जालंधर में स्टॉपेज दिलवाने के लिए रेल मंत्री से मिले सांसद सुशील रिंकू 
मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के मसलों के 31 मार्च तक समाधान के लिए कमेटी का गठन
पंजाब के सभी चुनावों में मोर्चा निभाएगा अहम भूमिका- सागर रायका
उद्योगपति पंजाब में करेंगे उद्योगों का विस्तार, सरकार के करेगी मदद:भुल्लर
इस बार तीन लाख 35 हजार ने देखा पाईटैक्स, टूटा रिकार्ड
सिडबी ने पाईटैक्स में लगाया स्वाबलंबन मेला:मौर्य