Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Sports

पहले वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त

December 11, 2017 01:03 AM

नई दिल्ली,10  दिसंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) । भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज़ के पहले मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। धर्मशाला में खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस हार गए और श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने धौनी के अर्धशतक के दम पर 38.2 ओवर में 112 रन बनाए। श्रीलंका को जीत के लिए 113 रन का लक्ष्य मिला। इस आसान सी चुनौती को श्रीलंका ने 20.4 ओवर 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। इसी के साथ श्रीलंका ने तीन वनडे मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका की तरफ से एंजेलो मैथ्यूज 25 और डिकवेला 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऐसे गिरे लंका के 03 विकेट 

श्रीलंका को दूसरी पारी में पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। उन्होंने गुणाथिलाका को एक रन पर विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। लाहिरू थिरिमाने को भुवनेश्वर कुमार ने खाता भी नहीं खोलने दिया और उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन वापस भेज दिया। थरंगा ने अपनी टीम के लिए अच्छी पारी खेली मगर वो अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। उन्होंने हार्दिक पांड्या ने 49 रन पर धवन के हाथों कैच आउट कराया।

बुमराह ने कर दी थी ये गलती

श्रीलंका की पारी के छठे ओवर की पांचवीं गेंद (5.5) पर बुमराह के सामने थरंगा बल्लेबाज़ी कर रहे थे। बुमराह ने शानदार गेंद फेंकी और थरंगा ने उस पर शॉट खेला और गेंद गई सीधे दिनेश कार्तिक के हाथ में। टीम इंडिया के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे, लेकिन अंपायर ने नो-बॉल चेक की तो पता चला कि गेंद फेंकते समय बुमराह का पैर लाइन के पार था। यानि की ये गेंद नो बॉल थी। इसलिए टीम इंडिया को विकेट तो नहीं मिला साथ ही साथ एक अतिरिक्त गेंद और फेंकने पड़ी।  

धौनी का अर्धशतक, अन्य बल्लेबाजों ने किया मायूस

शिखर धवन (00) को एंजेलो मैथ्यूज ने मैच के दूसरे ही ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। मैथ्यूज की अपील पर अंपायर ने पहले धवन को आउट नहीं दिया था। श्रीलंका ने रिव्यू लिया और फिर थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया और भारत को लगा पहला झटका। मैच के पांचवें ओवर में रोहित शर्मा (02) रन बनाकर लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच थमा बैठे। रोहित को भी अंपायर ने आउट नहीं दिया था, लेकिन श्रीलंका ने रिव्यू लिया और फिर से थर्ड अंपायर ने फैसला लंका के पक्ष में दिया। लकमल ने दिनेश कार्तिक (00) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरा झटका दे दिया। इसके बाद मनीष पांडे 02 रन बनाकर सुंरगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में नुवान प्रदीप ने अय्यर (09) को बोल्ड कर भारत को पांचवां झटका दे दिया। 10 रन बनाकर हार्दिक पांड्या प्रदीप की गेंद पर मैथ्यूज को कैच दे गए और भारत को लगा छठा झटका। 28 रन पर भारत का ये छठा विकेट गिरा। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले लकमल की गेंद पर डिकवेला को कैच दे बैठे। 19 रन बनाकर कुलदीप यादव अकीला धनंजय की गेंद पर स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गए। लेकिन उनके ये 19 रन भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहे। जसप्रीत बुमराह बिना खाता खोले ही पथिराना की गेंद पर बोल्ड हो गए और श्रीलंका को मिली नौवीं सफलता। धौनी ने काफी सूझबूझ भरी पारी खेली और 87 गेंदों पर 65 रन बनाए। वो परेरा की गेंद पर गुणाथिलाका के हाथों लपके गए। चहल बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे।

श्रीलंका की तरफ से लकमल ने अपना वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 13 रन देकर 04 अहम विकेट चटकाए। उन्होंने 10 ओवर गेंदबाज़ी की और 4 ओवर मेडन भी फेंके। फर्नान्डो ने दो जबकि मैथ्यूज, परेरा, धनंजया और पथिराना ने एक-एक विकेट लिए।

दोनों ही कप्तान पहली बार संभाल रहे देश की कमान

श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज़ के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है। इसी वजह से कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई है। ये पहला मौका है जब रोहित टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। वहीं इस सीरीज़ में श्रीलंका के लिए कप्तानी करने वाले थिसारा परेरा भी पहली ही बार अपने देश की कप्तानी कर रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ी अपने गांव में बनवा सकते है इनडोर स्टेडियम:दुष्यंत
ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।
भारत-श्रीलंका धर्मशाला वनडे में सामने आए ये कमाल के दिलचस्प आंकड़े
नागपुर टेस्ट में गरजे चेतेश्वर पुजारा, लगा दिया टेस्ट करियर का 14वां शतक
17 ओवर में सिर्फ 2 रन पर आउट हो गई ये टीम, 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए
कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट झटके  
70वीं एशेज़ सिरीज़: जानिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा भारी
आशीष नेहरा ने किया बड़ा ऐलान, इस काम से करेंगे दूसरी पारी की शुरुआत
विराट ने बैट के हैंडल को क्यों करवाया छोटा, जानें क्या है राज़
अफ्रीका दौरे को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ ये एक्सपेरीमेंट कर सकता है भारत