Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Business

जानिए रिस्क फ्री निवेश के बारे में, नहीं होता पैसा डूबने का कोई खतरा

November 30, 2017 11:28 AM

नई दिल्ली,29 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) बतौर निवेशक लोग हमेशा इसी तलाश में रहते हैं कि उन्हें एक ऐसा विकल्प सुझाया जाए जिसमें जोखिम (पैसा डूबने का) न के बराबर हो और निवेश पर बेहतर रिटर्न भी मिले। वैसे तो अधिकांश निवेश विकल्पों में कुछ न कुछ जोखिम जरूर रहता है लेकिन हम अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से कुछ ऐसे निवेश विकल्पों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनमें जोखिम की मात्रा बेहद कम रहती है।

फिक्स्ड डिपॉडिट (FD): फिक्स्ड डिपॉजिट एक जाना माना और बेहतर निवेश विकल्प माना जाता है। ऐसे में अगर आप जोखिम रहित निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। एफडी में निवेश करना न सिर्फ जोखिम रहित रहता है बल्कि रिटर्न के लिहाज से भी यह काफी बेहतर है। जहां एक ओर सेविंग बैंक अकाउंट पर 3.5 से 6 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है वहीं एफडी पर कुछ बैंक 8 से 9 फीसद तक ब्याज उपलब्ध करवा रहे हैं। वहीं पांच साल की एफडी आपको टैक्स बेनिफिट भी दिला सकती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC): अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न भी चाहते हैं तो आपको इसका चयन करना चाहिए। इस योजना को सरकारी कर्मचारी, बिजनेसमैन और कर अदा करने वाले अन्य वेतन भोगियों की जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए जारी किया गया है। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं होती है। राष्ट्रीय बचत पत्र दो तरह के होते हैं पहल है, टाइप-1 (VIII इश्यू) और दूसरा, टाइप-2 (IX इश्यू)। इस पर टीडीएस नहीं कटता है। ट्रस्ट और एचयूएफ इसमें निवेश नहीं कर सकते हैं। इसमें जमा पर 7.8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। इसमें जमा पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है।

पब्लिक प्रॉविडंट फंड (PPF): जोखिम रहित निवेश के लिहाज से निवेशकों के लिए पीपीएफ सबसे आदर्श विकल्प होता है। पीपीएफ अकाउंट वेतनभोगी और व्यापारी वर्ग दोनों के लिए ही होता है। इसमें एक वित्तवर्ष में अधिकतम एक लाख रुपए तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है। इसे या एकमुश्त या फिर 12 किश्तों में जमा किया जा सकता है। यह अकाउंट नाबालिग और बालिग दोनों का हो सकता है। इसका म्योच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसमें जमा पर 7.9 फीसद का ब्याज मिलता है।

रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposits): जिन्हें हर महीने एक तय सैलरी मिलती है उनके लिए यह एक शानदार निवेश विकल्प है। इसमें आपको हर महीने एक नियमित निवेश करना होता है। इक्ट्ठा होते होते आपकी रकम एक बड़ी एकमुश्त राशि बन जाती है। हालांकि यह रकम टैक्स के दायरे में आती है। देश के तमाम बैंक इस पर अच्छा रिटर्न दे रहे हैं।
 

पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट (Post Office Deposit): पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट भी निवेश के लिहाज से एक शानदार विकल्प है। यहां पांच साल तक अलग-अलग अवधि के लिए निवेश विकल्प सुझाए जाते हैं। लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न हासिल होता है। इसमें पांच साल तक की अवधि के लिए किए गए निवेश पर 7.8 फीसद की दर से ब्याज हासिल किया जा सकता है। पांच साल से कम मैच्योरिटी पीरियड वाली योजनाओं पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

डेट म्यूचुअल फंड: जोखिम रहित निवेश के पैमाने पर डेट म्यूचुअल फंड एक बेहतर निवेश विकल्प माना जाता है। ये ऐसे फंड होते हैं जहां पैसा सरकारी प्रतिभूतियों और कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश किया जाता है। डेट म्यूचुअल फंड में लॉक-इन पीरियड नहीं होता है। आप जब चाहें इनमें से पैसा निकाल सकते हैं। 90-180 दिन के फिक्स डिपॉजिट में 6.5-7.5 फीसद सालाना की दर से ब्याज मिलता है, जबकि अल्ट्रा शॉर्ट टर्म डेट फंड में सामान अवधि में 9 फीसद का रिटर्न मिल जाता है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
एआई पेशेवरों की मांग 2026 तक 10 लाख तक पहुंचने का अनुमान
लोहड़ी पर्व पर शुरु किया ‘बेस्ट लोहड़ी़ सेलिब्रेशन मोमेंट’ काॅनटेस्ट
टोयोटा ने अर्बन कू्रजर को मिले जोरदार रेस्पांस के जवाब में अनूठे  पैकेज की घोषणा की
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने पूरी तरह नए टोयोटा अर्बन  क्रूजर के लिए  बुकिंग शुरू 
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने सबसे नए एसयूवी टोयोटा अर्बन  के संग कौम्पैक्ट एसयूवी वर्ग में कदम रखा
एसबीआई कार्ड एवं आईआरसीटीसी ने रूपे प्लेटफॉर्म पर को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जुलाई महीने के लिए योजनाओं की घोषणा की
पंजाब में लॉन्च हुआ बर्गर सिंह, फ्रेंचाइजी के जरिये कारोबार विस्तार का लक्ष्य
भारत व चीन के बीच पनपे तनाव से साेने की कीमताें में उछाल
कोरोना में डाकघर की बचत योजनाएं हैं लाभकारी,करें निवेश